Maiya Samman Yojana 2nd Kist Not Received: मंईयां सम्मान योजना की दूसरी किस्त नहीं मिली तो करें ये काम, 5 मिनट में आएंगे बैंक खाते में पैसे

Maiya Samman Yojana 2nd Kist Not Received: मंईयां सम्मान योजना की दूसरी किस्त के पैसे झारखंड राज्य के बहनों को मिलने शुरू हो चुके हैं। यदि आपने इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया है, तो आपको इसकी दूसरी किस्त की राशि भी प्राप्त हो चुकी होगी। दूसरी किस्त की राशि सरकार उन बहनों के बैंक के खाते में ट्रांसफर कर रही है, जिन्होंने आवेदन किया है और जिनके आवेदन को स्वीकृति मिली है। मंईयां सम्मान योजना की दूसरी किस्त ₹1000 झारखंड सरकार राज्य की 45 लाख से अधिक बहनों के बैंक के खाते में ट्रांसफर करेगी।

Whatsapp ग्रुप में जुड़े Join Now
Telegram ग्रुप में जुड़े Join Now

यदि आपको दूसरी किस्त के ₹1000 नहीं मिले हैं, तो कुछ दिन में मिल जाएगी। दूसरी किस्त में ₹1000 आपको उस स्थिति में प्राप्त होगी, जब आपका सब कुछ सही होगा। जैसे ही मंईयां सम्मान योजना के 1000 की किस्त आपके खाते में भेजे जाएंगे, तो आपके बैंक से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एसएमएस आ जाएगा। एसएमएस न आने की स्थिति में मंईयां सम्मान योजना के आधिकारिक की वेबसाइट के जरिए स्टेटस चेक कर सकती है।

Join WhatsApp Group!

यदि आपको मंईयां सम्मान योजना की दूसरी किस्त नहीं मिली है, तो इसके कई कारण हो सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको मंईयां सम्मान योजना की दूसरी किस्त न मिलने के कारण के साथ-साथ वह प्रक्रिया भी बताएंगे, जिससे आपको दूसरी किस्त की राशि तुरंत ही प्राप्त हो जाएगी, इसलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Maiya Samman Yojana 2nd Kist Not Received

मंईयां सम्मान योजना से राज्य की लाखों महिलाओं को दूसरी किस्त की राशि मिल चुकी है, वहीं अभी भी राज्य के लाखों महिलाएं दूसरी किस्त के लाभ का इंतजार कर रही है। दूसरी किस्त के पैसे राज्य की लाखों महिलाओं को प्राप्त हो चुकी है, लेकिन अभी भी राज्य की कई सारी महिलाएं हैं, जिन्हें दूसरी किस्त की राशि प्राप्त नहीं हुई है। दूसरी किस्त की राशि नहीं मिलने वाली महिलाओं को जल्द ही प्राप्त हो जाएगी।

मंईयां सम्मान योजना के आवेदन की अंतिम तिथि में हुई बढ़ोतरी

आपको ₹1000 कि किस्त नहीं मिली है, तो आपको 1-2 दोनों का प्रतीक्षा करना चाहिए और यदि आपको 1 से 2 दिनों के बाद भी ₹1000 की किस्त नहीं प्राप्त होती है, तो उस स्थिति में आप सबसे पहले अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। स्टेटस चेक करके आप पता कर सकती हैं कि, आवेदन करने के बाद आपके आवेदन को स्वीकृति मिली है या नहीं और यदि आपको ₹1000 की पहली किस्त प्राप्त हो चुकी है, तो उस स्थिति में आपको दूसरी किश्त भी जल्दी प्राप्त हो जाएगी।

दूसरी किस्त नहीं मिलने पर करें ये काम

मंईयां सम्मान योजना के दूसरे किस्त के ₹1000 की राशि यदि आपको अभी तक नहीं मिली है, तो ऐसी स्थिति में आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। सबसे पहले तो आपको अपने आवेदन का स्टेटस चेक करना है, स्टेटस चेक करने के अलावा आप अपने सभी बैंक खातों को चेक करें कि, कहीं अन्य खाते में मंईयां सम्मान योजना के पैसे तो नहीं चले गए हैं।

यदि आपके किसी भी बैंक खाते में मंईयां सम्मान योजना के पैसे नहीं आए हैं, तो आप नजदीकी बैंक में जाकर अपना Bank Seeding करा ले, क्योंकि मंईयां सम्मान योजना के किस्त की राशि को बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किए जा रहे हैं।

PM Vishwakarma Yojana Online Application Form

हेल्पलाइन नंबर पर करें कॉल

सब कुछ सही होने के बाद भी यदि महिलाओं को ₹1000 की किस्त नहीं मिल रही है, तो उस स्थिति में आप सरकार द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 181 पर कॉल कर अपना शिकायत दर्ज कर सकते हैं। शिकायत दर्ज करने के बाद संबंधित अधिकारियों के द्वारा आपकी शिकायत पर काम किया जाएगा और यदि आप इस योजना के योग्य है, तो आपको लाभ भी मिलना शुरू हो जाएगा।

सरकार सभी महिलाओं को सिलाई मशीन के लिए देगी ₹15000, जाने आवेदन करने की प्रक्रिया

Whatsapp ग्रुप में जुड़े Join Now
Telegram ग्रुप में जुड़े Join Now

Leave a Comment