Maiya Samman Yojana Payment Failure List: इन महिलाओं को नहीं मिली मइयां सम्मान योजना की किस्त राशि करें सुधार, आएगी अगली किस्त की राशि

Maiya Samman Yojana Payment Failure List: झारखंड सरकार ने अपने राज्य के सभी पात्र महिलाओं को हर महीने ₹1000 की लाभ देने के लिए मइयां समान योजना की शुरुआत की है। इसके पहली किस की राशि महिलाओं के खाते में 18 अगस्त से 21 अगस्त के बीच सफलतापूर्वक ट्रांसफर कर दिया गया था। जबकि सम्मान योजना की दूसरी किस्त की राशि भी महिलाओं की खाते में 15 सितम्बर को ही ट्रांसफर कर दिया गया है।

Whatsapp ग्रुप में जुड़े Join Now
Telegram ग्रुप में जुड़े Join Now

लेकिन कुछ महिलाओं को अब तक मईयां समान योजना के क़िस्त की राशि नहीं मिली है। तो ऐसे में इन महिलाओं को क्यों नहीं मिली राशि? एवं इन महिलाओं को कब तक राशि मिलेगी और क्या करने होंगे। इन सबकी संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले हैं। जिसकी बाद आपको ज्यादा घबराने की जरुरत भी नहीं होगी और मइयां समान योजना की राशि भी प्राप्त कर पाएंगे।

Join WhatsApp Group!

गोगो दीदी योजना के तहत सरकार मां और बेटी को देगी हर महीने ₹2100, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

जाने क्यों नहीं मिली महिलाओं को मइयां सामान योजनाओं की किस्त राशि और करें सुधार

मइयां समान योजना के तहत पहले आवेदन की अंतिम तिथि 18 अगस्त तक थी, तो वहीं अब बढाकर कर दिसंबर 2024 तक कर दिया गया है। आपकी अधिक जानकारी के लिए बता दे कि मइयां सामान योजनाओं के तहत 18 अगस्त तक केवल 36 लाख से अधिक महिलाओं ने आवेदन कर पाई थी। उनमें से भी 20 लाख से अधिक महिलाओं की आवेदन स्वीकृत किए गए थे।

ऐसे में 16 लाख से अधिक महिलाओं के आवेदन स्वीकृत नहीं किए थे। आपको बता दे कि महिलाओं का आवेदन फार्म तभी स्वीकृत नहीं किए जाएंगे, जब महिलाओं के आवेदन फार्म में कोई त्रुटि हुई हो। ऐसे में 16 लाख से अधिक महिलाओं के नाम पहली क़िस्त के लाभार्थी सूची में शामिल नहीं किया गया था। जिस करण से 16 लाख से अधिक महिलाओं पहली क़िस्त की राशि नहीं मिल पाई थी।

इसके अलावा जिन महिलाओं ने 18 अगस्त के बाद आवेदन कर पाई थी। तो उन महिलाओं को दूसरी क़िस्त के दौरान ही पहली एवं दूसरी क़िस्त की राशि मिल गई होगी। अगर महिलाओं को दूसरी क़िस्त के दौरान भी राशि नहीं मिली तो इन महिलाओं का भी आवेदन फार्म में त्रुटि हुई है।

ऐसे में आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि झारखंड सरकार द्वारा मइयां सम्मान योजना के Payment Failure List जारी किया है। जिसमें आप चेक करके पता कर सकते हैं कि महिलाओं के आवदेन में कोई त्रुटि हुई है या नहीं, अगर महिलाओं के नाम Payment Failure List में शामिल किया गया है तो इसका मतलब है कि महिलाओं के आवेदन फार्म में त्रुटि हुई है।

क्योंकि महिलाओं के नाम Payment Failure List में तभी शामिल किया जाता है जब उनके आवेदन फार्म में त्रुटि हुई हो। ऐसी स्थिति में महिलााओं को CSC केंद्र या अपने ग्राम पंचायत के संबंधित अधिकारियों से संपर्क करके अपने आवेदन फार्म में सुधार कराने की आवश्यकता है। तभी महिलाओं को तीसरी क़िस्त के दौरान माइयाँ सम्मान योजना की राशि मिल पाएगी।

आगे की इस पोस्ट में आपको मइयां सम्मान योजना के Payment Failure List चेक करने की प्रक्रिया एवं Payment Failure List में शामिल किए गए महिलाओं को तीसरी क़िस्त के दौरान कितने रुपए की राशि मिलेगी और कब मिलेगी? इसकी संपूर्ण जानकारी बताया गया है।

दूसरी जाति/धर्म से विवाह करने पर मिलेंगे ₹2.5 लाख रुपए

Maiya Samman Yojana Payment Failure List कैसे चेक करें?

अगर आप भी मइयां सम्मान योजना के Payment Failure List चेक करके पता करना चाहते हैं कि आपका आवेदन फार्म में त्रुटि हुई है या नहीं, तो आपको बता दे कि Payment Failure List को ग्राम पंचायत के संबंधित अधिकारियों के पास भेज दिया गया है। जहां से आप संपर्क करके चेक कर सकते हैं कि आपका नाम Payment Failure List में शामिल किया गया है या नहीं

Payment Failure List में शामिल किए गए महिलाओं को तीसरी किस्त के दौरान कितने रुपए की राशि और कब मिलेगी?

माननीय मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार महिलाओं के खाते में प्रत्येक किस्त की राशि 15 तारीख तक ट्रांसफर कर दी जाती है। वहीं Payment Failure List में शामिल किए गए महिलाओं को तीसरी क़िस्त के दौरान ₹3000 की राशि ट्रांसफर की जाएगी। क्योंकि Payment Failure List में शामिल किए गए महिलाओं को पहली और दूसरी किस्त की राशि नहीं मिल पाई थी।

Whatsapp ग्रुप में जुड़े Join Now
Telegram ग्रुप में जुड़े Join Now

Leave a Comment