Abua Awas Yojana 2nd Target Registration: अबुआ आवास योजना की पहली किस्त ₹30,000 पाने के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Abua Awas Yojana 2nd Target Registration: अबुआ आवास योजना से संबंधित एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। जैसा कि आपको पता है कि, हाल ही में झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ आवास योजना के अंतरराष्ट्रीय वित्तीय वर्ष 2024-25 में राज्य के 4.5 लाख लोगों को लाभ देने के लिए नया टारगेट जारी किया गया था। जिसका रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुका है।

Whatsapp ग्रुप में जुड़े Join Now
Telegram ग्रुप में जुड़े Join Now

ऐसे में यदि आपका नाम अबुआ आवास योजना की वेटिंग सूची में शामिल है, तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। इस आर्टिकल में हम आपको अबुआ आवास योजना का लाभ पाने के लिए किन-किन प्रक्रिया को करना होगा तथा किन-किन सावधानियां को बरतना होगा, जिससे आपको लाभ मिल सके, इसके अलावा बरतना की फाइनल लिस्ट में आपका नाम शामिल है या नहीं? इसे आप कैसे चेक कर सकते हैं, इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं, इसलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Join WhatsApp Group!

अबुआ आवास योजना 4.5 लाख नया टारगेट जारी, केवल इन्हें मिलेगा 2 लाख रुपये

Abua Awas Yojana 2nd Target Registration

जैसा कि झारखंड सरकार के द्वारा वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 4.5 लाख लोगों को अबुआ आवास योजना का लाभ देने का टारगेट जारी किया गया था। सरकार द्वारा अब लगभग सभी पंचायत के नए टारगेट जारी किए जा चुके हैं। आपके पंचायत में कितने टारगेट आए हैं, यदि आपको इसकी जानकारी नहीं है, तो आप इसकी जानकारी ग्राम प्रधान या पंचायत सेवक से संपर्क करके प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा नए टारगेट में आपका नाम शामिल किया गया है या नहीं? इसकी जानकारी भी आप पंचायत सेवक या ग्राम पर प्रधान से संपर्क करके पता कर सकते हैं। यदि Abua Awas Yojana 2nd Final List के अंतर्गत आपका चयन हुआ है, तो अब आपको रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता है, ताकि आप बिना किसी परेशानी के पहले किस्त की राशि प्राप्त कर सके।

आज से अबुआ आवास योजना का दूसरा चरण शुरू, मिलेगा ₹2 लाख

लिस्ट में नाम होने पर ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

अबुआ आवास योजना सेकंड लिस्ट में यदि आपका नाम शामिल है, तो अब आपको रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको अपने ग्राम पंचायत कार्यालय से इसका फार्म प्राप्त करना होगा। इसके बाद फॉर्म को ध्यान पूर्वक सही से भरना है।

साथ ही आपको फॉर्म के साथ आधार कार्ड, बैंक पासबुक, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड, जमीन का रसीद, जॉब कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो जैसे सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच करके कार्यालय में जमा कर देना है।

इस दिन मिलेगी पहली किस्त के ₹30,000

जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया है, अबुआ आवास योजना के लगभग सभी पंचायत के फाइनल टारगेट जारी किए जा चुके हैं। ऐसे में नए टारगेट के अंतर्गत चयनित लोगों को पंचायत कार्यालय से रजिस्ट्रेशन करना है और जियो टेक जैसे जरूरी कार्य को भी पूरा करना है।

इन दोनों कार्य को पूरा करने के बाद 30 हजार रुपये की पहली किस्त प्राप्त करने के लिए आप पात्र हो जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार, सरकार 30 हजार रुपये की पहली किस्त झारखंड राज्य के लाभार्थियों के बैंक खाते में अगस्त के आखिरी सप्ताह तक ट्रांसफर कर देगी।

Whatsapp ग्रुप में जुड़े Join Now
Telegram ग्रुप में जुड़े Join Now

Leave a Comment